Home Fantasy News विश्व के शीर्ष 10 सबसे बड़े क्रिकेट मैदान | जानिए यह है...

विश्व के शीर्ष 10 सबसे बड़े क्रिकेट मैदान | जानिए यह है दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट मैदान

क्रिकेट किसी भी रूप में हो, मैच में 50 या 20 ओवर के एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच हों, टेस्ट टूर्नामेंट या टी20 मैच, खेल अपने सभी उत्साही लोगों को शो का हिस्सा बनने के लिए अपने आप को रोकने के लिए मजबूर करता है। न केवल भारत में, यह “जेंटलमैन गेम” धार्मिक रूप से दुनिया भर के अधिकांश खेल प्रेमियों द्वारा पसंद किया जाता है।

क्रिकेट दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला खेल है और फुटबॉल और रग्बी की तरह, यह खेल भी इंग्लैंड में शुरू हुआ और फिर विभिन्न अंग्रेजी उपनिवेशों में फैल गया। खेल की तरह, स्टेडियम भी अपने शुरुआती दिनों से एक लंबा सफर तय कर चुके हैं, दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट स्टेडियम उतने ही अद्भुत हैं जितने कि कुछ बेहतरीन फुटबॉल या ओलंपिक स्टेडियम।

यह पोस्ट लेख आपको दुनिया के शीर्ष 10 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियमों के बारे में तथ्यों से परिचित कराएगी। 

विश्व के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट मैदानों की लिस्ट 

क्रम सं स्टेडियम का नाम  स्थान
1. नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद, भारत
2. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड ऑस्ट्रेलिया
3. ईडन गार्डन कोलकाता, भारत
4. ऑप्टस स्टेडियम पर्थ, ऑस्ट्रेलिया
5. राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम हैदराबाद, भारत
6. ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम तिरुवनंतपुरम, भारत
7. एडिलेड ओवल एडिलेड, ऑस्ट्रेलिया
8. जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम कोच्चि, भारत
9. इकाना क्रिकेट स्टेडियम लखनऊ, भारत
10. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड सिडनी, ऑस्ट्रेलिया

#1. नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद, भारत:

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम- मोटेरा में पुनर्निर्मित नरेंद्र मोदी स्टेडियम देखने लायक है। 63 एकड़ में फैले, स्टेडियम में चार गेट हैं, जिनमें से एक मेट्रो लाइन से जुड़ा है। मैदान का आकार 180×150 गज है, जिसमें स्टेडियम में हर संभव सुविधा और जिम के साथ चार ड्रेसिंग रूम हैं। इसके अलावा छह इनडोर पिच और तीन आउटडोर अभ्यास क्षेत्र भी हैं।

गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन से संबंधित, मोटेरा स्टेडियम में एक इनडोर क्रिकेट अकादमी भी है, जिसमें 40 एथलीटों के लिए एक छात्रावास है। भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम पहले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की मेजबानी कर चुका है, इंग्लैंड के भारत दौरे के साथ, जहां उन्होंने एक टेस्ट मैच खेला, एक बड़ी सफलता। मोटेरा स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स हैं।

#2. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, ऑस्ट्रेलिया:

प्रतिष्ठित मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड वर्तमान में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। इसे “जी” के रूप में भी जाना जाता है, इसे वर्ष 1853 में बनाया गया था। मेलबर्न क्रिकेट क्लब ने कई ऐतिहासिक मैचों की मेजबानी की है। फील्ड की क्षमता लगभग 100,024 है। इस क्रिकेट मैदान ने 1992 और 2015 में क्रमशः 50 से अधिक विश्व कप फाइनल की मेजबानी की है। इसने 1877 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पहली बार टेस्ट मैच की भी मेजबानी की। मैदान अब सर्दियों में ऑस्ट्रेलियाई फुटबॉल मैच (एएफएल) भी आयोजित करता है। मेलबर्न क्रिकेट मैदान क्रिसमस के ठीक एक दिन बाद पारंपरिक बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच की मेजबानी करता है। यह बिग बैश लीग में मेलबर्न स्टार्स का घर है।

#3. ईडन गार्डन, कोलकाता, भारत:

पूरी दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियमों में से एक, नरेंद्र मोदी स्टेडियम के आने से पहले, ईडन गार्डन लंबे समय तक भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट मैदान था। 158 साल पहले 1864 में स्थापित, ईडन गार्डन दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम है और इसने पूरे दशकों में कई प्रमुख ऐतिहासिक क्रिकेट आयोजन देखे हैं। लोकप्रिय रूप से “भारतीय क्रिकेट के मक्का” के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह भारत में क्रिकेट के लिए बनाया गया पहला आधिकारिक मैदान था, ईडन गार्डन भारत में क्रिकेट स्टेडियमों में सबसे लोकप्रिय है। यह 1987 में विश्व कप फाइनल की मेजबानी करने वाला दूसरा स्टेडियम बन गया था। ईडन गार्डन 2019 में भारत में पहला गुलाबी गेंद वाला टेस्ट मैच भी बन गया।

#4. ऑप्टस स्टेडियम, पर्थ, ऑस्ट्रेलिया:

पर्थ स्टेडियम एक बहुउद्देश्यीय स्टेडियम है जो पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में, बर्सवुड में स्थित है। स्टेडियम में 60,000 लोगों के बैठने की क्षमता है। स्टेडियम मुख्य रूप से ऑस्ट्रेलियाई फुटबॉल लीग (एएफएल) और क्रिकेट के लिए उपयोग किया जाता है। यह बिगबैश लीग में पर्थ स्कॉर्चर्स का घर है। स्टेडियम अब टेस्ट मैचों की मेजबानी भी करता है और भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हाल ही में समाप्त हुई टेस्ट श्रृंखला में, दूसरा टेस्ट मैच नए पर्थ स्टेडियम में खेला गया था। इसी स्टेडियम में विराट कोहली ने अपना 25वां टेस्ट मैच शतक बनाया।

#5. राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, हैदराबाद, भारत:

आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद का घर, और हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन का घरेलू मैदान इस क्रिकेट स्टेडियम ने अपनी स्थापना के बाद से नियमित रूप से घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय मैचों की मेजबानी की है। खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम की क्षमता 60,000 है। अब तक इसने कई टेस्ट मैचों और एकदिवसीय मैचों की मेजबानी की है, जिसमें वह ODI भी शामिल है जिसमें भारत ने 2019 में अपनी 500 वीं एकदिवसीय जीत दर्ज की थी। आईपीएल में, स्टेडियम क्रमशः वर्ष 2017 और 2019 में दो आईपीएल फाइनल का घर रहा है।

#6. ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम, तिरुवनंतपुरम, भारत:

यह स्टेडियम त्रिवेंद्रम (केरल) में स्थित है और फुटबॉल और क्रिकेट खेलने के लिए बनाया गया एक बहुउद्देश्यीय स्टेडियम है। ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम की क्षमता 55,000 है। स्टेडियम में पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच 2017 में आयोजित किया गया था, जो भारत और न्यूजीलैंड के बीच एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच था। जबकि पहला वनडे 1 नवंबर 2018 को भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया था।

#7. एडिलेड ओवल, एडिलेड, ऑस्ट्रेलिया:

एडिलेड ओवल दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित स्थानों में से एक है। स्थल अब मुख्य रूप से क्रिकेट और फुटबॉल के लिए उपयोग किया जाता है। स्टेडियम की क्षमता करीब 54,000 है। माइकल क्लार्क के नाम 7 के साथ सबसे अधिक शतक हैं, जबकि रिकी पोंटिंग ने एडिलेड ओवल में 1743 रनों के साथ सबसे अधिक रन बनाए हैं। विराट कोहली ने एडिलेड ओवल में भारत के लिए अपने टेस्ट मैच की कप्तानी में पदार्पण पर दो शतक भी बनाए। स्टेडियम ने पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2015 क्रिकेट विश्व कप के क्वार्टर फाइनल की मेजबानी की, जिसमें वहाब रियाज ने शेन वॉटसन को एक महान तेज गेंदबाजी मंत्र दिया।

#8. जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, कोच्चि, भारत:

केरल के कोच्चि में स्थित इस स्टेडियम ने पिछले कुछ वर्षों में काफी क्रिकेट और फुटबॉल मैचों की मेजबानी की है। जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम की क्षमता 55,000 है। स्टेडियम आईएसएल में केरला ब्लास्टर्स का घर है और 2016 के आईएसएल फाइनल की मेजबानी की। राहुल द्रविड़ ने 5 मैचों में 223 के साथ स्टेडियम में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। इस स्थल में सचिन तेंदुलकर द्वारा खेली गई शानदार श्रृंखला से जुड़ी यादें भी हैं, जिसमे एक ही टूर्नामेंट में 12 विकेट हासिल किए हैं।

#9. इकाना क्रिकेट स्टेडियम, लखनऊ, भारत:

भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम या इकाना क्रिकेट स्टेडियम लखनऊ, उत्तर प्रदेश में स्थित एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है। यह भारत का तीसरा सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बन गया। इस स्टेडियम को पहले इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के नाम से जाना जाता था, बाद में इसका नाम बदलकर पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में कर दिया गया। 6 नवंबर 2018 को, स्टेडियम ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच, भारत और वेस्ट इंडीज के बीच एक टी -20 अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी की। यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की मेजबानी करने वाला भारत का 52वां स्टेडियम बन गया है।

मई 2019 में, अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बीसीसीआई से अपने अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए इस स्थान का उपयोग करने का अनुरोध किया। जुलाई 2019 में, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अफगानिस्तान की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए इस स्थल को भारत में अपने तीसरे घरेलू मैदान के रूप में मंजूरी दी।

#10. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी, ऑस्ट्रेलिया:

ऑस्ट्रेलिया में स्थित सिडनी स्टेडियम को एससीजी के रूप में भी जाना जाता है। यह जगह बिगबैश लीग में न्यू साउथ वेल्स और सिडनी सिक्सर्स का घर है। यह मैदान अब एक बहु-खेल स्थल बन गया है और क्रिकेट, रग्बी, ऑस्ट्रेलियाई नियम फुटबॉल के लिए उपयोग किया जाता है। फेमस स्टेडियम की क्षमता 48,000 है। इस स्थल ने कुछ प्रसिद्ध टेस्ट और एकदिवसीय मैचों की मेजबानी की है। एससीजी ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच 2015 विश्व कप सेमीफाइनल के लिए मेजबान मैदान था। स्टेडियम पारंपरिक रूप से नए साल के टेस्ट की मेजबानी करता है जो आमतौर पर श्रृंखला का आखिरी टेस्ट होता है।

निष्कर्ष:

ये सभी स्टेडियम खिलाड़ियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने वाली एक बहुत ही उपयुक्त प्रबंधन समिति और प्रशासनिक प्राधिकरण के साथ क्रिकेट प्रशंसकों की भारी भीड़ को समायोजित कर सकते हैं। दुनिया भर में कई अन्य उल्लेखनीय क्रिकेट स्टेडियम हैं जो क्रिकेट प्रशंसकों और खिलाड़ियों के दिलों में भी महान ख्याति रखते हैं। लेकिन ये 10 क्षेत्रफल और भीड़ को समायोजित करने की क्षमता के मामले में सबसे बड़े हैं।

Join IHD Telegram

यह भी पढ़े–

Vansh Gupta
Vansh Gupta is a CSE student and a Fantasy Blogger. He loves coding and getting knowledge about tech. He also does blogging in his part-time. Vansh loves to listen musing and play chess to refresh his mood.
RELATED ARTICLES

विश्व के 10 सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर्स – आखिर कौन है दुनिया का सबसे बेहतरीन विकेटकीपर?

विश्व के 10 सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर्स क्रिकेट में बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग की तरह ही विकेटकीपिंग भी एक अहम फैक्टर है। यदि हम क्रिकेट खेलों...

विश्व के 10 सर्वश्रेष्ठ फील्डर्स – आखिर कौन है दुनिया का सबसे बेहतरीन फील्डर?

विश्व के 10 सर्वश्रेष्ठ फील्डर्स क्रिकेट में फील्डिंग को हमेशा से ही काफी कम आंका जाता रहा है। एक खिलाड़ी को टीम में रहने के...

GT vs RR Dream11 टीम प्रिडिक्शन Final मैच Tata आईपीएल 2022 (100% Winning)

गुजरात टाइटन्स बनाम राजस्थान रॉयल्स Dream11 टीम प्रिडिक्शन  GT vs RR: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 का फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुजरात टाइटन्स बनाम...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Real11 लूडो ऐप डाउनलोड, रेफरल कोड – IHD100

Real11 लूडो रेफरल कोड – IHD100 खेल खेलना हमेशा से मेरे जीवन का एक अभिन्न अंग रहा है और निश्चित रूप से, मेरी उम्र के...

Playerzpot लूडो ऐप डाउनलोड, रेफरल कोड – IHD12345, साइनअप करे और पाए 50 रुपये

Playerzpot लूडो रेफरल कोड – IHD12345 लूडो भारत में सबसे लोकप्रिय बोर्ड गेम है। इस खेल का प्राचीन काल से समृद्ध इतिहास है। इस प्रसिद्ध...

FastWin रेफरल कोड: 478330541 | पाएं 250 रूपए + 40% कमीशन प्रति रेफर

FastWin रेफरल कोड: 478330541 क्या आपने कलर प्रेडिक्शन और नंबर प्रेडिक्शन गेम्स के बारे में सुना है? FastWin ऐप एक ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ...

Nostra Pro ऐप डाउनलोड, रेफरल कोड, Signup करो और पाओ 100 रुपये बोनस

क्या आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जिसे Fantasy क्रिकेट में रुचि है, लेकिन 11 खिलाड़ियों का चयन करके और लीग में शामिल होकर खेलना...

Recent Comments